Home उत्तराखंड कैबिनेट मीटिंगः देहरादून में रात्रि कर्फ्यू , स्कूल 30 अप्रैल तक बंद

कैबिनेट मीटिंगः देहरादून में रात्रि कर्फ्यू , स्कूल 30 अप्रैल तक बंद

0
कैबिनेट मीटिंगः देहरादून में रात्रि कर्फ्यू , स्कूल 30 अप्रैल तक बंद

देहरादून। शुक्रवार को कैबिनेट मीटिंग में तीरथ सरकार ने कई अहम फैसले लिये है। जैसे की आशंका जताई जा रही थी देहरादून में नाईट कफ्र्यू लागू हो सकता है। इस पर मुहर लगाते हुए कैबिनेट ने देहरादून में रात्रि 10 बजे से सुबह पांच तक नाईट कर्फ्यू लगाने का फैसला लिया है।

इसी के साथ कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए 30 अप्रैल तक कक्षा एक से 12वीं तक स्कूलों को बंद किया गया है। इसमें देहरादून जिले में चकराता कालसी को छोड़ , पूरे हरिद्वार जिला, नैनीताल नगर पालिका क्षेत्र, हल्द्वानी नगर निगम क्षेत्र में स्कूल बंद रहेंगे।

कैबिनेट के फैसले की जानकारी देते हुए शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने शुक्रवार को कैबिनेट में लिये फैसलों की जानकारी मीडिया से साझा करते हुए बताया कि पूर्व त्रिवेन्द्र सरकार में गैरसैण को कैबिनेट बनाने के फैसले को कैबिनेट ने फिलहाल स्थगित कर दिया है। इसके आलावा कैबिनेट में अन्य महत्वपूर्ण फैसले लिये गये जो निम्नवत् है-

– मुख्यमंत्री महालक्ष्मी योजना को कैबिनेट की मंजूरी मिली।
– लड़कियो के जन्म होने पर महालक्ष्मी किट का लाभ दिया जाएगा। 1 किट की कीमत साढ़े 3 हजार रुपये होगी।
– कोविड 19 के चलते कुम्भ में होने वाली खरीद के लिए प्रोक्यूमेंट रूल में छूट की सीमा 6 माह ओर बढ़ाई गयी।
– ग्राम पंचायतों में भवन निर्माण या जीर्णोद्धार का होगा काम, हर ग्राम पंचायत में बनेगा पंचायत भवन, 3 साल में हर ग्राम पंचायत में बनेगा भवन, 25 प्रतिशत धन पंचायतों के स्त्रोत से वहन होगा, 2338 ग्राम पंचायतों में भवन बनेगा।
– राज्य में प्लास्टिक पार्क बनेगा, केंद्र और राज्य मिलकर बनाएगा पार्क, 40 हेक्टयर पर बनेगा प्लास्टिक पार्क, जमीन हस्तांरण में स्टाम्प शुल्क नहीं लिया जाएगा। सितारगंज में बनेगा प्लास्टिक पार्क, उद्योग विभाग से सिडकुल को जमीन ट्रासंफर होगी।
– लैब टेक्नीशियन के 168 पदों को रिएप्रुमेंट किया जाएगा।
कफर््यू