Wednesday, August 10, 2022
Pahad News
Homeउत्तराखंडउत्तराखण्ड बीएड (टीईटी-प्रथम) प्रशिक्षित महासंघ का प्रतिनिधिमण्डल मिला विधायकों से, प्राथमिक शिक्षक...

उत्तराखण्ड बीएड (टीईटी-प्रथम) प्रशिक्षित महासंघ का प्रतिनिधिमण्डल मिला विधायकों से, प्राथमिक शिक्षक भर्ती में रिक्तियां बढाने की रखी मांग

देहरादून। उत्तराखण्ड बीएड (टीईटी-प्रथम) प्रशिक्षित बेरोजगार महासंघ का एक प्रतिनिधिमण्डल प्रदेश अध्यक्ष नरेन्द्र तोमर की अध्यक्षता में पौड़ी विधायक मुकेश कुमार कोली, घनसाली विधायक शक्ति लाल शाह और बागेश्वर विधायक चंदन राम दास से मिला। जिसमें उन्होंने अपनी मांगों को लेकर मिला ज्ञापन सौंपा। तीनों विधायकों ने महासंघ की मांगों को सम्बन्धित अधिकारियों और शिक्षा मंत्री से मंत्रणा करने का आश्वासन दिया।

उत्तराखण्ड बीएड (टीईटी प्रथम) प्रशिक्षित महासंघ के सदस्य सलाहकार अर्पण जोशी ने बताया कि 31 मार्च 2021 तक प्रदेश में सेवानिवृत्त और पदोन्नति के सैकड़ों पद रिक्त हो गए हैं। जिसको भर्ती प्रक्रिया में जोड़ना आवश्यक है। उन्होंने गतिमान भर्ती प्रक्रिया में 31 मार्च 2021 तक रिक्त हुए समस्त पदों को सम्मिलित करने का अनुरोध किया।

महासंघ के सह-सचिव जनार्दन बौंठियाल ने बताया कि पिछले साढ़े चार सालों से उत्तराखण्ड की मौजूदा सरकार ने पप्राथमिक विद्यालयों में नियुक्ति नहीं की है। सैकड़ों बीएड बेरोजगार उम्र की सीमा को पार कर चुके हैं। बहुत से प्रशिक्षित बेरोजगार उम्र की सीमा की बाध्यता को पार करने की कगार पर है। जिस कारण बेरोजगार बहुत ही मानसिक पीड़ा के दौर से गुजर रहे हैं।

उत्तराखण्ड में आज हजारों की संख्या में लोग अपने घर को लौट आएं हैं। किन्तु छोटा राज्य होने के बाद भी यहां पर बरोजगारी का ग्राफ दिन प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहा है। जो कि एक चिंता का विषय है। बिना शिक्षकों के विद्यालयों में पठन-पाठन प्रभावित हो रहा हे।

बीएड प्रशिक्षित महासंघ के प्रदेश संयोजक दिनेश कोली ने तीनों विधायकों से अनुरोध किया गया कि भर्ती प्रक्रिया जो कि हाईकोर्ट की द्वितीय बेंच में विचाराधीन है जिसके के लिए कोर्ट से भर्ती निस्तारित करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित कर भर्ती प्रक्रिया पर वृद्धि के साथ शीघ्र पूर्ण की जाए। महासंघ के प्रतिनिधिमण्डल ने ने प्राथमिक भर्ती में रिक्त हुए लगभग 15 सौ पदों को भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित करने का अनुरोध किया।

पौड़ी विधायक मुकेश कुमार कोली, विधायक शक्ति लाल शाह, विधायक चंदनराम ने उत्तराखण्ड बीएड (टीईटी-प्रथम) प्रशिक्षित महासंघ के प्रतिनिधियों की समस्याओं को गहनता से सुना। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों तथा शिक्षा मंत्री से मिलकर उनकी समस्त मांगों को निस्तारित करने का आश्वासन दिया। प्रतिनिधिमण्डल में दिनेश, रोहिल्ला, अभिषेक, अचलेश आदि उपस्थित रहे है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular