Wednesday, February 8, 2023
Homeउत्तराखंडPAHAD NEWS : रहें सावधान : OLX पर कार खरीद...

PAHAD NEWS : रहें सावधान : OLX पर कार खरीद के नाम पर लाखों की धोखाधड़ी :

पहाड़ न्यूज़ :अगर आप भी ऑनलाइन खरीद के शौक़ीन हैं तो थोड़ा सावधान हो जाएं। क्योंकि ठगों के ऑनलाइन गिरोह इंटरनेट की दुनिया में अपने शिकार की ताक में घात लगाए बैठे हैं। इस तरह के मामलों में छोटी मोटी धोखधड़ी से लेकर लाखों – करोड़ों की ठगी के मामले आयदिन पुलिस के सामने आते रहते हैं। ऐसा ही एक मामला जनपद पौड़ी गढ़वाल की कोटद्वार पुलिस के सामने आया। जिसका पुलिस ने सूझ बूझ और गंभीरता से लेकर खुलाशा कर दिया है। जिसमें पकड़े गए अभियुक्तों ने जिले में ठगी की और वारदातों के बारे में खुलसा किया।

पुलिस कार्यालय पौड़ी से मिली जानकारी के मुताबिक अज्ञात व्यक्ति ने उनके साथ OLX पर ओल्टो कार खरीदने के नाम पर वादी के साथ 18-19 लाख रूपये की धोखाधड़ी की है। प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर कोतवाली कोटद्वार में मु.अ.सं. 171/2021 धारा 420/120 (बी) भादवि, 66 (सी) (डी) आईटी एक्ट बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया।

वादी संजय सिंह पुत्र गब्बर सिंह निवासी घमण्डपुर, कोटद्वार जनपद पौड़ी गढ़वाल ने कोतवाली कोटद्वार में प्रथम सूचना रिर्पोट दर्ज करायी कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उनके साथ OLX पर ओल्टो कार खरीदने के नाम पर वादी के साथ 18-19 लाख रूपये की धोखाधड़ी की है। प्रथम सूचना रिपोर्ट के आधार पर कोतवाली कोटद्वार में मु.अ.सं. 171/2021 धारा 420/120 (बी) भादवि, 66 (सी) (डी) आईटी एक्ट बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया। श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय जनपद पौड़ी गढ़वाल यशवन्त सिंह चौहान* द्वारा उक्त धोखाधड़ी की घटना को गम्भीरता से लेते हुये तत्काल अभियोग के सफल निस्तारण व शीघ्र अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु आदेशित किया। जिसके क्रम में अपर पुलिस अधीक्षक कोटद्वार मनीषा जोशी के निर्देशन, क्षेत्राधिकारी कोटद्वार गणेश लाल कोहली के पर्यवेक्षण, प्रभारी निरीक्षक कोटद्वार विजय सिंह, प्रभारी सीआईयू मौहमद अकरम के नेतृत्व में थाना कोटद्वार एवं सी.आई.यू की संयुक्त टीम का गठन किया गया। गठित टीम ने मामले में अथक प्रयास एवं ठोस कार्रवाई कर अभियुक्तों को जो कि किसी मामले में जिला कारागार हिण्डोन सिटी, जिला करौली, राजस्थान में निरूद्ध थे। अभियुक्तों का वारण्ट (बी) लेकर  न्यायालय से अनुरोध कर पूछताछ हेतु पीसीआर पर लेकर थाने पर पूछताछ की गयी तो अभियुक्त गणों द्वारा जनपद में 3 धोखाधड़ी की घटनाओं को कारित करना स्वीकार किया गया। अभियुक्तों को माननीय न्यायालय के समक्ष पेश किया जा रहा है।

अभियुक्तगण भरतपुर राजस्थान के रहने वाले है जो जो OLX पर विभिन्न गाडियों को ऑनलाइन बेचने का विज्ञापन देकर सरकारी कर्मचारी/ अधिकारी बनकर एंव रिस्तेदार बनकर भोले भाले लोगो को अपने विश्वास में लेकर ठगी करते थें इनके खातो में लाखो रूपयो के लेन देन का होना पाया गया। यह गैंग मेवात क्षेत्र में ऑनलाईन ठगी का काम छोटे- छोटे गैंग बनाकर करते है। जिसमें एक व्यक्ति जो कॉलर होता है वह असम व विभिन्न जगहों से इकठ्ठे फेक सिम लाता है जिनको या तो खुद SPAM कॉलिग के लिये इस्तेमाल करता है या मेंहगे दामों पर अन्य कॉलरों को प्रदान करता है। जिसके बाद इनके द्वारा विभिन्न जगहों से विभन्न नम्बरों पर कॉल किया जाता है व फोन पे, गूगल पे, ओएसएक्स के माध्यमों से लोगो को बेवकूफ बनाकर फेक पेटीएम अकाउण्ट में पैसा ट्रासफर कराया जाता है जिसके बाद किसी अन्य व्यक्ति के जरिये इन पैसो को विभिन्न खातों में रोटेट कर कमीशन देकर नगद भुगतान कराया जाता है या पेट्रोल पंप इत्यादी को UPI से ट्रासफर कर तेल इत्यादि खरीद लिया जाता है या फिर किसी व्यक्ति को बिना ब्याज के UPI ट्रांसफर कर छोटे समय के लिये कैश लोटाने की शर्त पर उधार दे दिया जाता है। उपरोक्त चैन में सम्मलित व्यक्तियों का अपना अलग- अलग कमीशन फिक्स होता है

आरोपी: जुबैर खान पुत्र इदरीश, निवासी उकीदल्ला, थाना सीकरी, जनपद भरतपुर, राजस्थान। उमर पुत्र इसाखान, निवासी रायबक्का, थाना गोपालगढ़, जनपद भरतपुर, राजस्थान। जीवन गुज्जर पुत्र बाबूलाल, निवासी कजौली, थाना बालघाट, जिला करौली, राजस्थान।

पंजीकृत अभियोगःमु.अ.सं.- 171/2021 धारा 420/120 (बी) भादवि0, 66 सी डी आईटी एक्ट

आपराधिक इतिहासः मु.अ.सं.-57/2021, धारा 420 भादवि, 66 सी आईटीएक्ट, कोतवाली श्रीनगर
मुअ.सं.- 09/2022, धारा 420 भादवि, 66 (1) आईटीएक्ट, कोतवाली श्रीनगर

अभियुक्तगण अन्तराष्ट्रीय स्तर के शातिर अपराधी, चोर है जिनके विरुद्व अन्य राज्यो-जनपदो में भी कई अभियोग पंजीकृत हैं, जिनके सम्बन्ध में जानकारी की जा रही है।

पुलिस टीम-:।  प्रभारी निरीक्षक विजय सिह, उपनिरीक्षक प्रमोद कुमार, आरक्षी चेतन सिंह, आरक्षी अमरजीत सीआईयू, आरक्षी आबिद अली सीआईयू.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular