Saturday, October 1, 2022
Homeउत्तराखंडअगर एनीमिया की शिकायत है : इन आयरन रिच फूड्स को डाइट...

अगर एनीमिया की शिकायत है : इन आयरन रिच फूड्स को डाइट में करें शामिल

हेल्थ डेस्क : आज के समय में अधिकांश लोगों में खून की कमी एनीमिया की शिकायत देखी जाती है. खासतौर पर महिलाओं में. असल में एनीमिया की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें से डाइट अहम मानी जाती है।
Iron Rich Foods In Hindi: आज के समय में अधिकांश लोगों में खून की कमी एनीमिया की शिकायत देखी जाती है खासतौर पर महिलाओं में. असल में एनीमिया (Anemia) की कमी होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें से डाइट अहम मानी जाती है. अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान न केवल खून की कमी बल्कि, कई समस्याओं की वजह बन सकता है. अगर आपको हेल्दी और फिट रहना है, तो आप अपनी डाइट में हेल्दी और आयरन (Iron) रिच चीजों को शामिल करें’. महिलाएं दिनभर घर के काम और ऑफिस के काम में लगी रहती हैं, जिसके चलते वो अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाती हैं. और यही वजह है कि उन्हें खून की कमी, कमजोरी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं. तो अगर आप भी खून की कमी की समस्या से परेशान हैं तो अपनी डाइट में इन हेल्दी और आयरन रिच फूड्स को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं।
चुकंदर-चुकंदर (Beetroot) एक जड़ वाली सब्जी है. चुकंदर से कई तरह की रेसिपीज बनाई जा सकती हैं. चुकंदर को आयरन रिच फूड्स में से एक माना जाता है. इसमें मौजूद हाई आयरन खून की कमी को दूर करने में मददगार हैं. इसे आप जूस, सलाद के रूप में डाइट में शामिल कर सकते है।

पालक-पालक (Spinach) एक हरी पत्तेदार सब्जी है. हरी सब्जियों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं।
लेकिन पालक को आयरन से भरपूर माना जाता है. पालक में आयरन, फाइबर, विटामिन जैसे गुण पाए जाते हैं जो एनीमिया की कमी को दूर करने में मदद कर सकते है। पालक को आप कच्चा, सब्जी, सूप और जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते है।
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करे। एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular