Tuesday, August 9, 2022
Pahad News
Homeटेक्नोलॉजीदेहरादून में सड़कों पर वाहन पार्क नहीं करने पड़ेंगे , बनने जा...

देहरादून में सड़कों पर वाहन पार्क नहीं करने पड़ेंगे , बनने जा रही है बहुमंजिला पार्किंग

देहरादून : एमडीडीए जल्द ही देहरादून में बहुमंजिला पार्किंग का निर्माण करने जा रहा है। शहर में बढ़ते यातायात की झंझट से मुक्ति पाने के लिए ऐसा किये जाने की जरूरत लम्बे वक्त से महसूस की जा रही थी। अब यहाँ शहरी विकास विभाग इस दिशा में योजना बना रहा है। जिसके लिए मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ने तयारी शुरू कर दी है।

एमडीडीए ह बहुमंजिला पार्किंग बनाने की कवायद में जुट गया है। पार्किंग बनने के बाद राजधानी के वाहन स्वामियों के साथ ही दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों को वाहन पार्क करने की समस्या से नहीं जूझना होगा। फिलहाल पुरानी तहसील, जलसंस्थान परिसर दिलाराम चौक, नगरनिगम परिसर और गांधी रोड स्थित परिवहन निगम की जमीन पर बहुमंजिला पार्किंग बनाए जाने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है।

राजधानी में गाड़ियों की पार्किंग बहुत बड़ी समस्या है। घंटाघर, राजपुर रोड, चकराता रोड, सहारनपुर रोड, ईसी रोड समेत राजधानी के ज्यादातर इलाकों में पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने से वाहन स्वामियों को अपनी गाड़ियां सड़कों पर खड़ी करनी पड़ रही है। शहर में पार्किंग की समस्या का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एमडीडीए और ब्रिडकुल की ओर से राजधानी के घंटाघर से लेकर दिलाराम चौक होते हुए आरटीओ ऑफिस तक सड़क के दोनों किनारों की जमीनों को पार्किंग के तौर पर इस्तेमाल किया जा रहा है। इसका ठेका नई दिल्ली की एक निजी कंपनी को दिया गया। एमडीडीए के एक्सीक्यूटिव इंजीनियर श्याम मोहन शर्मा ने बताया कि फिलहाल राजधानी के विभिन्न इलाकों में बहुमंजिला पर बनाए जाने को लेकर प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। जमीन को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों से वार्ता की चल रही है और जमीन मिलते ही पार्किंग की विस्तृत डीपीआर तैयार करने के साथ ही पर इनके निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

पहाड़ों की रानी मसूरी में भी पार्किंग की विकट समस्या के समाधान को लेकर एमडीडीए की ओर से बहुमंजिला पार्किंग बनाने जाने की तैयारी है। मसूरी में जीरो प्वाइंट के पास बहुमंजिला पार्किंग बनायी जा सके, इसे लेकर एनडीडीए की ओर से विस्तृत प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेज दिया गया है। शासन से हरी झंडी मिलने के साथ ही जीरो प्वाइंट पर पार्किंग बनाने का भी काम शुरू कर दिया जाएगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular