Tuesday, August 9, 2022
Pahad News
HomeLatest NewsDelhi-NCR Weather: दिल्ली-NCR में बारिश से सुहाना हुआ मौसम

Delhi-NCR Weather: दिल्ली-NCR में बारिश से सुहाना हुआ मौसम

Delhi-NCR Weather: मौसम विभाग ने तूफानी बारिश होने का अनुमान जताया था. बारिश होने के साथ ही दिल्ली में तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

दिल्ली : एनसीआर में रहने वाले लोगों को मंगलवार को गर्मी से राहत मिली है. राष्ट्रीय राजधानी, नोएडा और एनसीआर के कई इलाकों में बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया. मौसम विभाग ने मंगलवार को तूफानी बारिश होने का अनुमान जताया था. बारिश होने के साथ ही दिल्ली में तापमान में गिरावट दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में सुबह 10 बजे तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

इससे पहले सोमवार को भी दिल्ली के लोगों की शुरुआत सुहानी सुबह से हुई थी और शहर में ज्यादातर जगहों पर तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया. वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान 30.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो, 17 जून, 2013 के बाद से अभी तक जून में सबसे कम तापमान है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, सफदरजंग में अगले तीन-चार दिनों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने की संभावना है और 26 जून तक तापमान 38 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहने का अनुमान है.

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून अपनी सामान्य तारीख 27 जून के आसपास दिल्ली पहुंचेगा और जून के अंत तक बारिश की कमी पूरी हो जाएगी. दिल्ली में पिछले तीन दिनों से जारी मानसून पूर्व बारिश से वर्षा की कमी में कुछ पूर्ति हुई है और यह घटकर 34 फीसदी रह गई है.

वहीं, मध्य प्रदेश के अधिकांश भागों में सोमवार को बारिश हुई. दक्षिण-पश्चिम मानसून आज प्रदेश की राजधानी भोपाल में पहुंच गया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के भोपाल कार्यालय के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पीके साहा ने सोमवार रात को कहा, ‘‘भोपाल में मानसून ने दस्तक दे दी. मानसून अब मध्य प्रदेश के लगभग 80 प्रतिशत हिस्से में पहुंच चुका है.’’

उन्होंने कहा कि चंबल संभाग के साथ-साथ राज्य के उत्तर-पश्चिमी हिस्से के ग्वालियर एवं उज्जैन संभाग के कुछ हिस्सों में मानसून अभी तक नहीं पहुंचा है. साहा ने कहा कि सामान्य तौर पर भोपाल में मानसून आगमन की तारीख 20 जून कही जाती है और इसने भोपाल में तय समय पर दस्तक दी है.

RELATED ARTICLES
- Advertisment -
Google search engine

Most Popular